Best Protein Powder For Female Muscle Gain

Best Protein Powder For Female Muscle Gain

वजन कम करने, मांसपेशियों को हासिल करने और एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार के लिए प्रोटीन पाउडर लोकप्रिय पूरक हैं।

यद्यपि अक्सर पुरुषों को थोक में देखने के साथ जुड़ा हुआ है, ये पूरक महिलाओं द्वारा भी पसंद किए जाते हैं। वास्तव में, कई प्रोटीन पाउडर अब महिलाओं के लिए विशेष रूप से विपणन किए जाते हैं।

वे वसा खोने, शक्ति बढ़ाने और शक्ति में सुधार करने वाली महिलाओं के लिए एक प्रभावी उपकरण हैं। इसके अलावा, प्रोटीन पाउडर भोजन और नाश्ते के लिए एक सुविधाजनक और स्वस्थ अतिरिक्त है।

हालांकि, उपलब्ध प्रोटीन पाउडर की विस्तृत सरणी यहां तक कि दुकानदारों के सबसे सामान्य रूप से भ्रमित कर सकती है, जिससे महिलाओं को आश्चर्य होता है कि किस प्रकार का सूट उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप है।

यहां महिलाओं के लिए 7 सर्वश्रेष्ठ प्रकार के प्रोटीन पाउडर दिए गए हैं, साथ ही एक गुणवत्ता वाले उत्पाद का चयन करने के तरीके के बारे में जानकारी दी गई है।

Whey Protein

मट्ठा प्रोटीन सबसे लोकप्रिय प्रकार के प्रोटीन पाउडर में से एक है और अच्छे कारण के लिए।

यह एक अत्यधिक सुपाच्य दूध-व्युत्पन्न प्रोटीन है जिसमें आपके शरीर में आवश्यक अमीनो एसिड के सभी नौ होते हैं।

यही कारण है कि मट्ठा प्रोटीन प्रोटीन का एक “पूर्ण” स्रोत माना जाता है।

मट्ठा प्रोटीन की खुराक वजन घटाने को बढ़ावा देती है, मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ाती है और पुरुषों और महिलाओं दोनों में भूख को कम करती है।

अधिक वजन वाले वयस्कों के एक 23-सप्ताह के अध्ययन में पाया गया कि प्रति दिन 56 ग्राम मट्ठा प्रोटीन जोड़ने से 5 पाउंड (2.3 किग्रा) सोया प्रोटीन या कार्ब की समान मात्रा से अधिक वसा हानि हुई।

मट्ठा प्रोटीन भूख को कम करने वाले एक हार्मोन, ग्रेलिन को भी कम करता है, जो भूख को कम करने और वजन घटाने में इसकी प्रभावशीलता को समझा सकता है।

इसके अलावा, मट्ठा प्रोटीन दुबला मांसपेशियों को बढ़ाने और संरक्षित करने में मदद कर सकता है, जो विशेष रूप से महिलाओं के जीवन भर के लिए महत्वपूर्ण है।

उदाहरण के लिए, अनुसंधान से पता चला है कि मट्ठा प्रोटीन की खुराक ने प्रतिरोध प्रशिक्षण के साथ मिलकर मांसपेशियों में बड़े पैमाने पर वृद्धि की और ताकत में सुधार किया।

इसके अतिरिक्त, मट्ठा प्रोटीन मांसपेशियों की वसूली को गति देता है और शारीरिक रूप से सक्रिय महिलाओं में व्यायाम से प्रेरित मांसपेशियों की क्षति को कम करता है, जिससे यह एथलीटों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है।

हालांकि, चूंकि दूध से मट्ठा बनाया जाता है, इसलिए इस प्रकार का प्रोटीन शाकाहारी लोगों या डेयरी के लिए एलर्जी या असहिष्णुता वाले लोगों के लिए उपयुक्त नहीं है।

Pea Protein

मटर प्रोटीन सूखे, पीली मटर से बनाया जाता है। यह शाकाहारी और लोगों के बीच पसंदीदा है, जो पशु-आधारित प्रोटीन पाउडर को सहन नहीं कर सकते हैं।

इसके अलावा, यह हाइपोएलर्जेनिक है, जो इसे उन लोगों के लिए एक सुरक्षित विकल्प बनाता है जिनके पास खाद्य संवेदनशीलता या एलर्जी है।

हालांकि मटर आमतौर पर प्रोटीन का एक शक्तिशाली स्रोत नहीं माना जाता है, मटर प्रोटीन पाउडर अत्यधिक केंद्रित है और आवश्यक अमीनो एसिड ल्यूसीन, आइसोलेकिन और वेलिन का एक उत्कृष्ट स्रोत है।

ये अमीनो एसिड, जिसे आमतौर पर ब्रांच्ड-चेन एमिनो एसिड या बीसीएए के रूप में जाना जाता है, मांसपेशियों के प्रोटीन संश्लेषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

एक अध्ययन में पाया गया कि मटर प्रोटीन की खुराक ने मट्ठा प्रोटीन की तुलना में बाइसप की मांसपेशियों की मोटाई में अधिक वृद्धि की, जब प्रतिरोध प्रशिक्षण के साथ संयुक्त।

चूंकि दुबली मांसपेशियों में वसा की तुलना में अधिक कैलोरी जलती है, मांसपेशियों में वृद्धि से महिलाओं को अपने चयापचय को बढ़ाने और वजन कम करने में मदद मिल सकती है ।

क्या अधिक है, मटर प्रोटीन भूख को कम करने और भोजन के बीच आपको संतुष्ट रखने में मदद कर सकता है।

वास्तव में, मटर प्रोटीन हाइड्रोलाइज़ेट, एक प्रकार का आसानी से अवशोषित मटर प्रोटीन है, जो भूख को दबाने और मट्ठा प्रोटीन की तुलना में अधिक वजन वाले वयस्कों में परिपूर्णता बढ़ाने में अधिक प्रभावी पाया गया।

Collagen

कोलेजन प्रोटीन पाउडर बाजार में अपेक्षाकृत नया दावेदार है।

यह बहुउद्देशीय पूरक न केवल प्रोटीन का एक शक्तिशाली पंच प्रदान करता है, बल्कि जोड़ों के दर्द को कम करने, मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने और यहां तक ​​कि शिकन की गहराई को कम करने में मदद कर सकता है ।

बाजार पर सबसे आम कोलेजन पाउडर जानवरों या गायों और सूअरों की हड्डियों या हड्डियों और तराजू और मछली की त्वचा से निकाले जाते हैं।

इनमें से अधिकांश पाउडर हाइड्रोलाइज्ड होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे पेप्टाइड्स नामक छोटे टुकड़ों में टूट जाते हैं जिन्हें आपका शरीर आसानी से अवशोषित कर सकता है।

वे आम तौर पर प्रति सेवारत 18-20 ग्राम प्रोटीन में पैक करते हैं, जिससे उन्हें इस महत्वपूर्ण पोषक तत्व का सेवन बढ़ाने की तलाश में महिलाओं के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनता है।

कोलेजन पाउडर का एक अन्य लाभ यह है कि यह आसानी से गर्म या ठंडे तरल पदार्थों में मिला देता है, इसके सुविधा कारक को ऊपर उठाता है। इसके प्रोटीन को बढ़ावा देने से भूख भी कम हो सकती है और परिपूर्णता बढ़ सकती है।

अपने आहार में कोलेजन को शामिल करने से आपके जोड़ों, हड्डियों और त्वचा को भी लाभ होता है।

147 एथलीटों के एक अध्ययन में पाया गया कि चलने, आराम करने और व्यायाम करने के दौरान कोलेजन की खुराक लेने से जोड़ों का दर्द काफी कम हो गया ।

एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि बुजुर्ग लोग कोलेजन सप्लीमेंट्स लेने के साथ-साथ रेसिस्टेंस एक्सरसाइज करते हैं, जिससे मांसपेशियों और हड्डियों दोनों में महत्वपूर्ण लाभ होता है।

जो लोग कोलेजन पेप्टाइड्स प्राप्त करते थे, वे दुबले शरीर के 9.3 पाउंड (4.22 किलोग्राम) प्राप्त करते थे, जबकि प्लेसिबो समूह ने 6.4 पाउंड (2.9 किलोग्राम) प्राप्त किए।

कोलेजन पेप्टाइड्स भी झुर्रियों, सूखापन और sagging त्वचा की तरह उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद कर सकते हैं। एक अध्ययन में, 69% लोगों ने अपने चेहरे की रेखाओं में दृश्यमान कमी देखी

Egg White Protein

अंडे प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं जिन्हें आप खा सकते हैं।

पूरे अंडे सबसे अधिक पोषक तत्व प्रदान करते हैं, लेकिन अंडे की सफेदी का सेवन, जो लगभग शुद्ध प्रोटीन हैं, स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचा सकते हैं।

अंडे का सफेद प्रोटीन पाउडर एक लोकप्रिय पूरक है जिसका उपयोग प्रोटीन का सेवन बढ़ाने और एथलेटिक प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए किया जाता है।

मट्ठा प्रोटीन की तरह, अंडे का सफेद प्रोटीन ब्रांकेड-चेन एमिनो एसिड का एक उत्कृष्ट स्रोत है जो मांसपेशियों की वृद्धि को प्रोत्साहित करने में मदद करता है।

यह एक संपूर्ण प्रोटीन भी है, जो आपके शरीर को पनपने के लिए आवश्यक सभी एसिड प्रदान करता है। साथ ही, अंडे का सफेद प्रोटीन अत्यधिक अवशोषित और डेयरी-मुक्त होता है, जिससे यह एलर्जी या डेयरी के प्रति असहिष्णुता वाले लोगों के लिए सुरक्षित हो जाता है।

क्या अधिक है, यह अन्य प्रकार के प्रोटीन पाउडर की तुलना में कार्ब्स में कम है, जो इसे मधुमेह या प्रीबायबिटी वाली महिलाओं के लिए बेहतर विकल्प बना सकता है।

उदाहरण के लिए, दो स्कूप (56 ग्राम) मट्ठा प्रोटीन में 10 ग्राम कार्ब्स हो सकते हैं, जबकि अंडे की सफेद प्रोटीन की एक समान मात्रा 3 ग्राम (14, 15) के तहत होती है।

अंडे के सफेद प्रोटीन पाउडर में एक हल्का स्वाद होता है और इसे आसानी से शेक, स्मूदी और बेक्ड माल में जोड़ा जा सकता है।

Hemp Protein

गांजा प्रोटीन पाउडर प्रोटीन का एक उत्कृष्ट संयंत्र-आधारित स्रोत है।

यह भांग के पौधे के बीजों से बना है, जो भांग परिवार में है।

यद्यपि यह प्रोटीन पाउडर मारिजुआना से संबंधित एक पौधे से प्राप्त होता है, इसमें THC शामिल नहीं है, जो यौगिक मारिजुआना को इसके मानसिक गुणों को देता है।

गांजा प्रोटीन में एक समृद्ध, पौष्टिक स्वाद होता है और यह फायदेमंद पोषक तत्वों से भरा होता है।

यह 3: 1 के अनुकूल अनुपात में ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत है।

ओमेगा -6 s में कई आहार बहुत अधिक होते हैं, जो वनस्पति तेलों और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में प्रचुर मात्रा में होते हैं, फिर भी ओमेगा -3 s की कमी होती है, जो वसायुक्त मछली, नट और चिया बीज जैसे खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं।

कुछ वैज्ञानिक अनुमान लगाते हैं कि बहुत अधिक ओमेगा -6 आपके शरीर में हृदय रोग, मोटापा और अल्जाइमर रोग सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा हो सकता है।

अच्छी खबर यह है कि ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर आहार का पालन करने वाली महिलाओं में संज्ञानात्मक गिरावट, हृदय रोग और अवसाद का जोखिम कम होता है।

इसके अलावा, भांग प्रोटीन पाउडर प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो 14 ग्राम प्रति 28-ग्राम सेवारत आकार प्रदान करता है। हालाँकि, यह मटर प्रोटीन जैसे अन्य शाकाहारी-अनुकूल विकल्पों के रूप में ज्यादा प्रोटीन पैक नहीं करता है, और यह कीमत (20) हो सकता है।

फिर भी, हेम्प प्रोटीन में फाइबर, स्वस्थ वसा, लोहा, मैग्नीशियम और पोटेशियम की एक प्रभावशाली मात्रा होती है, जो इसे अच्छी तरह से गोल प्रोटीन पाउडर (21) की तलाश में महिलाओं के लिए एक पौष्टिक विकल्प बनाती है।

Brown Rice Protein

प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए ब्राउन राइस प्रोटीन एक अन्य शाकाहारी-अनुकूल विकल्प है।

उन महिलाओं के लिए जो डेयरी के प्रति असहिष्णु हैं या जो पशु उत्पादों से बचना चाहती हैं, ब्राउन राइस प्रोटीन जाने का रास्ता है।

यह बाजार पर सबसे अधिक हाइपोएलर्जेनिक प्रकार के प्रोटीन में से एक है और पचाने में आसान है।

हालांकि यह प्रोटीन का पूर्ण स्रोत नहीं है, जैसे मट्ठा या अंडे का सफेद भाग, ब्राउन राइस प्रोटीन कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

ताकत में सुधार और मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए देख रही महिलाओं के लिए यह एक बढ़िया विकल्प है।

एक अध्ययन में, ब्राउन चावल प्रोटीन व्यायाम प्रदर्शन और शरीर की संरचना में सुधार के लिए मट्ठा प्रोटीन के रूप में प्रभावी था।

शक्ति प्रशिक्षण के दिनों में 48 ग्राम ब्राउन राइस प्रोटीन का सेवन करने वाले लोग दुबले शरीर के द्रव्यमान में वृद्धि करते हैं, शक्ति में सुधार होता है और एक समूह की तुलना में ताकत होती है जो मट्ठा प्रोटीन की समान मात्रा का सेवन करते हैं।

यह उन महिलाओं के लिए अच्छी खबर है, जो मट्ठा प्रोटीन बर्दाश्त नहीं कर सकती हैं, लेकिन एक प्रोटीन पाउडर चाहती हैं जो उन्हें अपने फिटनेस लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद कर सके।

Mixed Plant-Based Protein Powders

प्लांट-आधारित प्रोटीन मिश्रणों में प्रोटीन स्रोतों का मिश्रण होता है। वे बनावट में भिन्न होते हैं और कई स्वादों में आते हैं।

इन सप्लीमेंट्स में पाए जाने वाले आम प्रोटीन में शामिल हैं:

मटर
कद्दू का बीज
चावल
चिया
भांग
Quinoa
सन
पौधे-आधारित प्रोटीन को एक पूरक में मिलाकर इसके पोषण मूल्य को बढ़ाता है।

हालांकि, अधिकांश पौधे-आधारित प्रोटीन स्रोत अपूर्ण हैं, जिसका अर्थ है कि उनमें एक या अधिक आवश्यक अमीनो एसिड की कमी है।

फिर भी, कुछ अलग-अलग प्रोटीनों को मिलाकर उन अंतरालों को भरा जा सकता है। उदाहरण के लिए, लाइसिन में ब्राउन राइस प्रोटीन कम होता है, जबकि मटर प्रोटीन इस महत्वपूर्ण एमिनो एसिड का एक समृद्ध स्रोत है।

हालाँकि, कई बेहतरीन प्लांट-आधारित प्रोटीन पाउडर हैं, एक मिश्रित उत्पाद यह सुनिश्चित करता है कि आपको सभी अमीनो एसिड प्राप्त हों जिनकी मांसपेशियों को ठीक होने और फूलने की ज़रूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *