Blog
gayatri mantra meaning in hindi

gayatri mantra meaning in hindi

GAYATRI MANTRA MEANING IN HINDI

GAYATRI MANTRA KA HINDI MEANING गायत्री मंत्र का अर्थ ( गायत्री मंत्र )

gayatri mantra meaning in hindi ॐ भूर्भुवः स्वः तत्सवितुर्वरेण्यम् , भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो नः प्रचोदयात् ||

GAYATRI MANTRA KA HINDI MEANING

ॐ : परब्रह्मा का अभिवाच्य शब्द

भूः : भूलोक

भुवः : अंतरिक्ष लोक

स्वः : स्वर्गलोक

त : परमात्मा अथवा ब्रह्म

सवितुः : ईश्वर अथवा सृष्टि कर्ता

वरेण्यम : पूजनीय

भर्गः: अज्ञान तथा पाप निवारक

देवस्य : ज्ञान स्वरुप भगवान का

धीमहि : हम ध्यान करते है

धियो : बुद्धिप्रज्ञा

योः : जो

नः : हमें

प्रचोदयात् : प्रकाशित करें।

GAYATRI MANTRA KA HINDI MEANING

gayatri mantra meaning in hindi गायत्री मंत्र का अर्थ : हम ईश्वर की महिमा का ध्यान करते हैं, जिसने इस संसार को उत्पन्न किया है, जो पूजनीय है, जो ज्ञान का भंडार है, जो पापों तथा अज्ञान की दूर करने वाला हैं- वह हमें प्रकाश दिखाए और हमें सत्य पथ पर ले जाए।

gaytri mantra ke fayde

GAYATRI MANTRA MEANING IN HINDI or mantra ke fayde हम ईश्वर की महिमा का ध्यान करते हैं, जिसने इस संसार को उत्पन्न किया है, जो पूजनीय है, जो ज्ञान का भंडार है, जो पापों तथा अज्ञान की दूर करने वाला हैं- वह हमें प्रकाश दिखाए और हमें सत्य पथ पर ले जाए।

नुकसान या ख़राब आर्थिक स्थिति से बचने के लिए-

GAYATRI MANTRA MEANING IN HINDI ख़राब आर्थिक स्थिति se kese bache नौकरी में बाधा या बिज़नेस मैं आ रहे नुकसान के कारण अगर आपका मनोबल गिरने लग जाये तो गायत्री मंत्र के जप से आपके मन को बल मिलेगा और नौकरी या बिज़नेस में आ रहे लोस्स से आपको छुटकारा मिलेगा। शुक्रवार की शाम को स्वच्छ कपडे पहनकर गायत्री मंत्र का जप करना चाहिए।

संतान से सम्बंधित बाधाये दूर करने के लिए

GAYATRI MANTRA MEANING IN HINDI संतान सम्बन्धी परेशानी को दूर करने के लिए गायत्री मंत्र एक बहुत ही अच्छा उपाय है जिन लोगो को संतान की प्राप्ति करने में परेशानी आ रही है या फिर रोगग्रस्त संतान से यह जो लोग दुखी है पति पत्नी को एक साथ बैठ करके गायत्री मंत्र का जप करना चाहिए | इससे उन्हें अवश्य ही लाभ होता है

शत्रुओं पर विजय प्राप्त करने के लिए-

GAYATRI MANTRA MEANING IN HINDI शत्रु पर विजय प्राप्त करने के लिए प्रतिदिन गायत्री मंत्र का जप करना चाहिए | कोर्ट कचहरी की मामले भी गायत्री मंत्र का प्रतिदिन जप करने से हल हो जाते हैं | शत्रु सम्बन्धी परेशानी दूर करने के लिए मंगलवार की शाम की शाम को दीपक जलाकर जप करना चाहिए |

विवाह कार्य में देरी हो रही हो तो-

भगवान शिव और माता पार्वती का ध्यान करते हुए सोमवार की सुबह मंदिर में जाकर सफ़ेद फूल चढ़ाये और माता पार्वती के सामने 108 बार गायत्री मंत्र का जप करे। शीघ्र ही मनवांछित जीवनसाथी की प्राप्ति होती है GAYATRI MANTRA MEANING IN HINDI ke bhut sare or bhi fayde h.

यदि किसी रोग के कारण परेशानियां हो तो-.

माता पार्वती और शिव भगवन का ध्यान करने से रोगी व्यक्ती जल्दी स्वस्थ होता है शिव पार्वती का ध्यान करते रहने और गायत्री मंत्र का उच्चारण करते रहने से जल्दी से रोगी ठीक हो जाता है। अगर बोलना किसी कारणवश संभव न हो तो मानसिक उच्चारण भी किया जा सकता है GAYATRI MANTRA MEANING IN HINDI ka jaap karne se mata parvati or bagvan shankar a aasirvaad bhi prapt hota h .

click here

for : caption meaning in Hindi.